मुड़ रही हैं टमाटर की पत्तियां, तो ऐसे करें ठीक - Why Are My Tomato Plant Leaves Curling In Hindi

मुड़ रही हैं टमाटर की पत्तियां, तो ऐसे करें ठीक – Why Are My Tomato Plant Leaves Curling In Hindi

क्या आपके द्वारा होम गार्डन में लगाए हुए टमाटर के पौधे की पत्तियां सिकुड़ या मुड़ रही हैं? यदि हाँ, तो यह कई कारणों से हो सकता है। कई बार पर्यावरणीय कारणों के चलते टमाटर के पत्ते मुड़ या कर्ल हो जाते हैं और अनुकूल वातावरण में वे फिर से सामान्य हो जाते हैं। लेकिन अगर लम्बे समय तक टमाटर की सीडलिंग या पौधे में सिकुड़े हुए पत्ते (Curled Leaves) दिखाई देते हैं, तो यह एक चिंताजनक विषय हो सकता है, जिसे समय रहते आपको ठीक करने की जरूरत है अन्यथा आपके टमाटर के पौधे मर जाएंगे। आज हम आपको टमाटर के पत्ते क्यों मुड़ जाते हैं (Why Do Tomato Leaves Curl In Hindi), टमाटर में लीफ कर्ल के कारण तथा इन्हें ठीक करने के उपाय के बारे में विस्तार से बताएंगे।

आइये जानते हैं टमाटर की पत्तियों के मुड़ने के प्रकार और टमाटर लीफ कर्ल होने से कैसे रोकें (How To Stop Tomato Leaves From Curling In Hindi)।

टमाटर की पत्तियों के मुड़ने के प्रकार – Types Of Curling Of Tomato Leaves In Hindi

टमाटर की पत्तियों के मुड़ने के प्रकार - Types Of Curling Of Tomato Leaves In Hindi

घर पर गमले में या गार्डन में लगे हुए टमाटर के पौधे की पत्तियों के मुड़ने (Tomato Leaf Curl) या सिकुड़ने के तरीके के आधार पर इनके मुड़ने (curl) के कारण को आसानी से पहचाना जा सकता है। आप निम्न संकेतों के माध्यम से पता कर सकते हैं कि टमाटर की पत्तियां क्यों मुड़ रही हैं:

  • टमाटर के पत्ते ऊपर की ओर मुड़ना – अगर आपके टमाटर के पत्ते ऊपर की ओर मुड़ रहे हैं, तो यह पर्यावरणीय तनाव के कारण हो सकता है, जिसका अर्थ यह है कि या तो पौधे को बहुत अधिक तापमान मिल रहा है या टमाटर के पौधे को पानी की आवश्यकता है। इसके अलावा तेज हवाओं के कारण भी टमाटर की पत्तियां ऊपर की ओर मुड़ जाती हैं।
  • नीचे की ओर टमाटर की पत्तियों का मुड़ना – यदि आपके टमाटर की पत्तियां नीचे की ओर सिकुड़ रही हैं, तो इसका कारण केमिकल युक्त खरपतवार नाशी (Herbicide) का छिड़काव हो सकता है।
  • पुरानी पत्तियों का मुड़ना – यदि आपके टमाटर प्लांट की पुरानी निचली पत्तियां मुड़ रही हैं, तो इसका सामान्य कारण भी धूप, पानी या पोषक तत्वों की कमी हो सकता है। इसे फिजियोलॉजिकल लीफ रोलिंग कहा जाता है, जिसमें सबसे पहले पौधे की पुरानी पत्तियां ऊपर की ओर मुड़ जाती हैं और छोटी पत्तियाँ अंदर की ओर मुड़ सकती हैं।
  • नई पत्तियों का मुड़ना – अगर आपके टमाटर की नई ऊपरी पत्तियां सिकुड़ रही हैं, तो यह आमतौर पर खरपतवारनाशी के छिड़काव या कीट संक्रमण के कारण होता है। टमाटर की अगर छोटी पत्तियां ऊपर की ओर सिकुड़ रही हैं, तो सम्भवतः इसका कारण हर्बिसाइड स्प्रे (Herbicide Spray) हो सकता है।

(यह भी जानें: टमाटर के पौधे में होने वाले रोग और उनके उपचार…..)

जरूरी चीजें खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

  • Add to Wishlist
    Add to Wishlist
  • Add to Wishlist
    Add to Wishlist
  • Add to Wishlist
    Add to Wishlist
  • Add to Wishlist
    Add to Wishlist

 

टमाटर के पत्ते मुड़ने का कारण और उन्हें ठीक करने के उपाय – Tomato Leaf Curl Causes And Remedies In Hindi

(How To Fix Leaf Curling Of Tomato In Hindi) आइए जानते हैं टमाटर के पौधे की पत्तियों के मुड़ने के सबसे आम कारण और इसे ठीक करने के उपाय के बारे में।

खरपतवार नाशी का छिड़काव करना – Tomato Leaves Curl Due To Herbicide Drifting In Hindi

गार्डन में हर्बिसाइड का उपयोग करना टमाटर की पत्तियों के मुड़ने का सबसे आम कारण है। अगर आप अपने होम गार्डन में उगे हुए खरपतवार से छुटकारा पाने के लिए खरपतवार नाशी (Herbicide) का उपयोग करते हैं, तो कई बार जाने अनजाने में यह हर्बिसाइड हवा के माध्यम से टमाटर के पौधे की पत्तियों पर भी चला जाता है, जिसके कारण टमाटर की पत्तियां मुड़ जाती हैं। हार्मोनल और ग्लाइफोसेट हर्बिसाइड्स मुख्य रूप से टमाटर की पत्तियां मुड़ने का कारण बनते हैं।

टमाटर की मुड़ी पत्तियों को ठीक करने के उपाय – Tomato Leaf Curling Treatment In Hindi

हर्बिसाइड स्प्रे के प्रभाव से मुड़ी हुई टमाटर की पत्तियों को ठीक करने के लिए आपको टमाटर के पौधे की पत्तियों को अच्छे से पानी से धोना चाहिए, ताकि स्प्रे का असर खत्म या कम हो जाए। इसके अलावा यदि आप अपने होम गार्डन में शाकनाशी (Herbicide) का उपयोग करते रहते हैं, तो ऐसे में अपने टमाटर प्लांट्स की पत्तियों को मुड़ने से रोकने के लिए आपको शाकनाशी का उपयोग करते समय सावधानी रखनी चाहिए या अपने गमले में लगे हुए टमाटर के पौधे को किसी ऐसे सुरक्षित स्थान पर रख देना चाहिए, जहाँ हवा के माध्यम से भी शाकनाशी स्प्रे (Herbicide Spray) की पहुँच न हो सके।

(यह भी जानें: खरपतवार हटाने के लिए आवश्यक गार्डनिंग टूल्स…..)

गार्डनिंग टूल्स खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

  • Add to Wishlist
    Add to Wishlist
  • Add to Wishlist
    Add to Wishlist
  • Add to Wishlist
    Add to Wishlist
  • Add to Wishlist
    Add to Wishlist

कीट संक्रमण के कारण सिकुड़ जाते हैं टमाटर के पत्ते – Tomato Leaves Curl Due To Insect Infestation In Hindi

कीट संक्रमण के कारण सिकुड़ जाते हैं टमाटर के पत्ते - Tomato Leaves Curl Due To Insect Infestation In Hindi

होम गार्डन में लगे हुए पौधों की पत्तियां मुड़ने का सबसे आम कारण कीट संक्रमण हो सकता है। ब्रॉड माइट (Broad Mite) नामक छोटा घुन इसका जिम्मेदार होता है। ये कीट इतने छोटे होते हैं कि इन्हें देख पाना लगभग नामुमकिन होता है। ब्रॉड माइट (Broad Mite) घुन टमाटर के पौधे की छोटी नई पत्तियों को खाते हैं और उसी समय वे पत्तियों में एक प्रकार का विष (Venom) इंजेक्ट करते हैं, जिससे पत्तियां विकृत होकर मुड़ जाती हैं। इस कीट की पहचान पत्तियों के नीचे जंग के धब्बों से की जा सकती है।

ब्रॉड माइट के कारण टमाटर लीफ कर्ल को ठीक करने के उपाय –  Tomato Broad Mite Leaf Curl Treatment In Hindi

अगर टमाटर प्लांट की कई पत्तियों और फलों पर ब्रॉड माइट्स घुन ने हमला किया है, तो पौधे की कटाई-छंटाई (Pruning) करना सबसे अच्छा उपाय हो सकता है। यदि आपने ब्रॉड माइट घुनों की जल्दी पहचान कर ली है, और टमाटर के पौधों को ज्यादा नुकसान नहीं हुआ है, तब आप नीम तेल या कीटनाशक साबुन जैसे पेस्टीसाइड का उपयोग कर सकते हैं।

(यह भी जानें: पौधों के पत्ते खाने वाले कीड़ों को हटाने के उपाय…..)

उपजाऊ मिट्टी व अन्य चीजें खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

  • Add to Wishlist
    Add to Wishlist
  • Add to Wishlist
    Add to Wishlist
  • Add to Wishlist
    Add to Wishlist
  • Add to Wishlist
    Add to Wishlist

टमाटर की पत्तियां सिकुड़ने का कारण है लीफ कर्ल वायरस – Leaf Curl Virus Causes Curling Of Tomato Leaves In Hindi

टमाटर की पत्तियां सिकुड़ने का कारण है लीफ कर्ल वायरस - Leaf Curl Virus Causes Curling Of Tomato Leaves In Hindi

गमले या गार्डन में लगे टमाटर की पत्तियों का मुड़ना एक वायरल संक्रमण का संकेत हो सकता है। अगर आपके होम गार्डन में सफेद मक्खियाँ (whiteflies) मौजूद हैं, तो बहुत हद तक सम्भावना है कि वे टमाटर के पौधे में वायरस फैलाएंगी। जिससे टमाटर में पत्ता मरोड़ रोग (Leaf Curl Disease) हो जाता है। यह रोग पौधों के लिए काफी नुकसानदायक होता है, जिससे पौधे की वृद्धि जल्द ही रुक जाती है और फूल आमतौर पर विकसित नहीं होते हैं, और जो होते हैं वे आसानी से गिर जाते हैं। येलो लीफ कर्ल वायरस (Yellow Leaf Curl Virus) भी टमाटर की पत्तियों के मुड़ने के पीछे का एक कारण हो सकता है। रोग का सबसे सामान्य संकेतक पत्तियों का पीला पड़ना और ऊपर की ओर मुड़ना है।

टमाटर में लीफ कर्ल वायरस का उपचार – Tomato Leaf Curl Virus Treatment In Hindi

वायरस द्वारा संक्रमित टमाटर की मुड़ी हुई पत्तियों को ठीक करना लगभग नामुमकिन है, इसीलिए इससे पहले की यह संक्रमण आपके गार्डन में लगे हुए अन्य पौधों को संक्रमित करे, आपको अपने संक्रमित टमाटर के पौधे को काटकर अलग कर देना चाहिए।

(यह भी जानें: टमाटर के फूल क्यों झड़ते हैं? इसे कैसे रोकें…..)

पर्यावरणीय कारणों से भी मुड़ जाते हैं टमाटर के पत्ते – Environmental Stress Causes Curling Of Tomato Leaves In Hindi

मिट्टी की नमी की कमी, बहुत अधिक या बहुत कम आर्द्रता, तेज हवाएँ, ओवरवाटरिंग और अत्यधिक तापमान में उतार-चढ़ाव, इन सभी पर्यावरणीय कारणों से भी टमाटर के पौधे की पत्तियां मुड़ने या सिकुड़ने लगती हैं। इन पर्यावरणीय कारणों से मुड़े हुए पत्तों की पहचान कर, इन्हें आसानी से ठीक किया जा सकता है।

पर्यावरणीय कारणों से मुड़ी टमाटर की पत्तियां ठीक करने के उपाय – To Fix Curled Tomato Leaves Due To Environmental Reasons In Hindi

यदि आपको लगता है कि आपके टमाटर के पत्ते, वातावरणीय परिवर्तन के कारण मुड़ रहे हैं, तो टमाटर प्लांट की प्रॉपर देखभाल करना सुनिश्चित करें और पौधों की धूप, पानी, पोषक तत्वों सम्बन्धी आवश्यकताओं को जानकर, उन्हें पूरा करने की कोशिश करें, जिससे टमाटर की पत्तियां फिर से पहले जैसी हेल्दी हो जाएं।

(यह भी जानें: पौधों की वृद्धि के लिए 10 शानदार टिप्स…..)

ग्रो बैग (गमला) खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

  • Add to Wishlist
    Add to Wishlist
  • Add to Wishlist
    Add to Wishlist

टमाटर की पत्तियां मुड़ने से रोकने के उपाय – How To Stop Tomato Leaves From Curling In Hindi

टमाटर की पत्तियां मुड़ने से रोकने के उपाय - How To Stop Tomato Leaves From Curling In Hindi

कई बार टमाटर के मुड़े पत्तों को ठीक करना काफी मुश्किल होता है और कुछ कारणों की वजह से तो यह लगभग नामुमकिन ही होता है। इसीलिए आप कुछ सावधानियों को अपनाकर अपने टमाटर के पौधों को हेल्दी रख सकते हैं और लीफ कर्लिंग से बचा सकते हैं। टमाटर के पौधों की पत्तियों को मुड़ने या सिकुड़ने से बचाने के लिए निम्न तरीके अपनाएं:

  • पर्यावरणीय कारणों से टमाटर की पत्तियां कभी भी मुड़ सकती हैं, लेकिन ऐसे समय में पौधों की मल्चिंग करके और उन्हें पर्याप्त पानी देकर टमाटर की पत्तियां मुड़ने से रोका जा सकता है।
  • पौधों के प्रत्येक भाग में पर्याप्त हवा का आदान-प्रदान करने तथा बढ़ने के लिए उन्हें पर्याप्त स्थान देने के लिए पौधों की नियमित रूप से प्रूनिंग करना सुनिश्चित करें।
  • अपने बगीचे या लॉन में कहीं भी सिंथेटिक रासायनिक कीटनाशकों या शाकनाशियों का उपयोग करने से बचें।
  • टमाटर के पौधे पर किसी प्रकार का कीट संक्रमण दिखाई देने पर तुरंत नीम तेल या कीटनाशी साबुन के घोल से स्प्रे करें।

अपने टमाटर के पौधों की नियमित रूप से जांच करें, ताकि आपको पत्तियों मरोड़ रोग के लक्षण जल्दी दिखाई दें। जितनी जल्दी आप पहचान सकते हैं कि इसका क्या कारण है, उतनी ही अधिक संभावना है कि आप इसका इलाज कर पाएंगे, साथ ही अपने टमाटर के पौधे को अधिक नुकसान से भी बचा पाएंगे।

अगर आपके होम गार्डन में लगे टमाटर के पौधे की पत्तियां भी मुड़ या सिकुड़ जाती हैं, तो आप ऊपर बताए हुए कारणों को पहचानकर पत्तियों का सिकुड़ना या मुड़ना रोक सकते हैं या उन्हें ठीक कर सकते हैं। उम्मीद है आपको जानकारी अच्छी लगी होगी। ऐसे ही गार्डनिंग से रिलेटेड अन्य पोस्ट पढ़ने के लिए Organicbazar.Net पर विजिट करें।

जरूरी चीजें खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

  • Add to Wishlist
    Add to Wishlist
  • Add to Wishlist
    Add to Wishlist
  • Add to Wishlist
    Add to Wishlist
  • Add to Wishlist
    Add to Wishlist

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shopping Cart

LOG IN

Don’t Have An Account?

OR
OR

SIGN UP

OR

Resend OTP (00:30)
0
    0
    Your Cart
    Your cart is emptyReturn to Shop
    Scroll to Top