सब्जियों के गार्डन में चूना का इस्तेमाल है बेहद फायदेमंद, जानिए कैसे - When And How To Apply Lime To Vegetable Garden In Hindi

सब्जियों के गार्डन में चूना का इस्तेमाल है बेहद फायदेमंद, जानिए कैसे – When And How To Apply Lime To Vegetable Garden In Hindi

आमतौर पर चूना का इस्तेमाल पान में और घर की पुताई करने में ज्यादातर किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं सब्जी के पौधों में भी चूने का प्रयोग होता है? चूना, सब्जी के पौधों में कैल्शियम और मैग्नीशियम पोषक तत्वों की कमी को दूर करता है। इसके अलावा होम गार्डन में चूने के उपयोग से सब्जी के पौधे जरूरी पोषक तत्वों जैसे- नाइट्रोजन, जिंक आदि को अच्छे से अवशोषित कर पाते हैं, एफिड्स, फ्ली बीटल जैसे कीड़े पौधों से दूर रहते हैं, और सब्जियों की पैदावार भी अच्छी होती है। टमाटर, बैंगन जैसी सब्जियों के पौधों पर चूने का प्रयोग ज्यादातर किया जाता है।

सब्जी के पौधों में चूना का उपयोग कब और कैसे करना है, एक पौधे में कितना चूना डालना चाहिए, सब्जी के पौधों में चूना डालते समय क्या सावधानियां रखनी हैं? ये सभी जानकारियां आपको इस लेख में मिलेंगी। सब्जियों के पौधों में चूने का पानी या पाउडर इस्तेमाल करने से जुड़ा यह लेख लास्ट तक जरूर पढ़ें।

सब्जी के पौधों में चूना डालने से क्या होता है – What Does Lime Do To A Vegetable Garden In Hindi

सब्जी के पौधों में चूना डालने से क्या होता है - What Does Lime Do To A Vegetable Garden In Hindi

आप भी जरूर जानना चाहते होंगे कि आखिर सब्जियों के पौधों में चूना पाउडर का इस्तेमाल क्यों किया जाता है, और इसके क्या फायदे होते हैं। तो आइये जानते हैं सब्जी के पौधों में चूना पाउडर डालने या चूने का पानी प्रयोग करने के फायदे:

  • चूने के प्रयोग से सब्जी के पौधों को कैल्शियम और मैग्नीशियम पोषक तत्व मिलते हैं। सब्जियों के फल जिनमें ज्यादा बीज बनते हैं, उनको कैल्शियम की अधिक जरूरत होती है। इसी वजह से टमाटर, बैंगन, मिर्च आदि सब्जियों में चूने का प्रयोग कैल्शियम की मात्रा को बढ़ाने के लिए किया जाता है।
  • इसके उपयोग से वेजिटेबल प्लांट्स की जड़ें नाइट्रोजन, फास्फोरस, जिंक जैसे जरूरी पोषक तत्वों को अच्छे से अवशोषित (absorb) कर पाती हैं।
  • सब्जी के गार्डन में चूने का उपयोग करने से पौधे एफिड्स, फ्ली बीटल जैसे कीड़ों से सुरक्षित (protect) रहते हैं।
  • यह अम्लीय मिट्टी (5 से कम पीएच) का पी.एच. मान बढ़ा देता है, यानि उसे क्षारीय बना देता है। अतः थोड़ी क्षारीय मिट्टी में उगने वाली सब्जियों के लिए चूना फायदेमंद होता है।

(यह भी जानें: किन पौधों को होती है, चूने की जरूरत…..)

जैविक खाद खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

  • Add to Wishlist
    Add to Wishlist
  • Add to Wishlist
    Add to Wishlist
  • Add to Wishlist
    Add to Wishlist
  • Add to Wishlist
    Add to Wishlist

सब्जी के गार्डन में उपयोग होने वाला चूना कौन सा है Which Lime Powder Used For Vegetable Garden In Hindi

सब्जियों के गार्डन (vegetable garden) में इन 2 प्रकार के चूने का उपयोग अधिकतर किया जाता है:

  1. डोलोमाइट चूना (Dolomite lime)
  2. बुझा हुआ चूना (Hydrated lime)

डोलोमाइट चूना – Dolomite Lime Powder Uses On Vegetable Plants In Hindi

डोलोमाइट चूना - Dolomite Lime Powder Uses On Vegetable Plants In Hindi

गार्डनिंग में ज्यादातर डोलोमाइट चूने का ही इस्तेमाल किया जाता है। इसमें कैल्शियम (20%) और मैग्नीशियम (10%) की मात्रा अधिक पाई जाती है। इसे कैल्शियम मैग्नीशियम कार्बोनेट (CaMg(CO3)2) और गार्डन लाइम (Garden lime) के नाम से भी जाना जाता है। यह मिट्टी के पी.एच. मान को बढाता है और सब्जी के पौधों को कैल्शियम और मैग्नीशियम पोषक तत्व देता है। यह चूना पानी में घुलता नहीं है (non water soluble) जिस वजह से इसे पाउडर के रूप में ही मिट्टी में मिलाया जाता है।

बुझा हुआ चूना – Hydrated Lime Uses In Vegetable Garden In Hindi

मार्केट में ठोस पत्थर के फॉर्म में जो चूना बिकता है, वह बिना बुझा हुआ चूना कहलाता है। इस चूना पत्थर को कुछ समय के लिए पानी में डालकर और फिर पानी में से निकालकर सुखा लेने के बाद जो चूना मिलता है, उसे बुझा हुआ चूना या हाइड्रेटेड लाइम (Hydrated Lime) कहा जाता है। इसे कास्टिक चूना (slaked lime) और कैल्शियम हाइड्रॉक्साइड (Ca(OH)2) भी कहते है। इस बुझे हुए चूने को गार्डन में सब्जियों या अन्य प्लांट्स में यूज किया जाता है। बुझा हुआ चूना किराने की दुकान पर 5-10 रुपये में मिल जाता है, जिसका उपयोग आप सब्जी के पौधों में कैल्शियम की मात्रा को बढाने के लिए कर सकते हैं। यह चूना पानी में आसानी से घुल जाता है, जिस वजह से इसे पानी में मिलाकर पौधों की मिट्टी में डाला जाता है।

ग्रो बैग (गमला) खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

  • Add to Wishlist
    Add to Wishlist
  • Add to Wishlist
    Add to Wishlist
  • Add to Wishlist
    Add to Wishlist
  • Add to Wishlist
    Add to Wishlist

वेजिटेबल गार्डन में चूना का उपयोग कब-कब किया जाता है – When To Apply Lime To Vegetable Garden In Hindi

यह जानना सबसे ज्यादा जरूरी है कि आखिर सब्जियों के पौधों पर चूने का प्रयोग कब-कब किया जाता है। आइये जानते हैं सब्जी के पौधों में चूने का पानी या पाउडर इस्तेमाल करने के सही समय के बारे में:

  • पौधे लगाने के लिए मिट्टी तैयार करते समय उसमें चूना पाउडर का उपयोग किया जा सकता है। पौधे लगाने से कम से कम 3 हप्ते पहले मिट्टी में चूना पाउडर मिलाना चाहिए, ताकि वह मिट्टी में अच्छे से मिल सके।
  • मिट्टी में सब्जी का पौधा ट्रांसप्लांट करने के बाद, जब पौधा अच्छे से सेट हो जाए, तब चूने के पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • सब्जी के पौधों में जब फूल आने लगे और जब फल थोड़े बड़े हो जाएँ तब सब्जी के पौधों में चूने का उपयोग किया जाता है।

(यह भी जानें: गार्डन में लगे हुए पौधों को खाद कैसे दें…..)

जरूरी चीजें खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

  • Add to Wishlist
    Add to Wishlist
  • Add to Wishlist
    Add to Wishlist
  • Add to Wishlist
    Add to Wishlist
  • Add to Wishlist
    Add to Wishlist

सब्जी के गार्डन में चूना पाउडर का उपयोग कैसे करें – How To Apply/Add Lime To Vegetable Garden In Hindi

सब्जियों के पौधों में चूना पाउडर का उपयोग 2 तरीकों से किया जा सकता है:

  1. सब्जी के पौधे लगाने से लगभग 2 से 3 हप्ते पहले मिट्टी तैयार करते समय उसमें चूना पाउडर मिलाना।
  2. गमलों या गार्डन में लगे सब्जियों के पौधों में चूना पाउडर को पानी में घोलकर, उस चूने के पानी को मिट्टी में डालना या पत्तियों पर छिड़काव (Foliar Spray) करना।

मिट्टी तैयार करते समय चूने का उपयोग – Adding Lime To Soil For Planting Vegetables In Hindi

मिट्टी तैयार करते समय चूने का उपयोग - Adding Lime To Soil For Planting Vegetables In Hindi 

सब्जियों के पौधे लगाने से कम से कम 20-25 दिन पहले मिट्टी तैयार करते समय उसमें चूना पाउडर डाला जाता है। आप लगभग 5 से 6 किलो मिट्टी में 1 टेबलस्पून (15 ग्राम) डोलोमाइट या बुझे हुए चूने (Hydrated Lime) को मिक्स कर सकते हैं। इसके अलावा आप एक सॉइल पीएच मीटर (soil ph meter) भी खरीद सकते हैं और उससे आसानी से मिट्टी का पीएच पता करके उसके अनुसार चूने को मिला सकते हैं। मिट्टी में चूना पाउडर मिलाने के बाद पानी जरूर डालें, ताकि वह मिट्टी में अच्छे से मिक्स हो सके। महीने भर बाद इस चूना मिली मिट्टी को गमले में भरकर, इसमें सब्जी के पौधों को या सीडलिंग को ट्रांसप्लांट किया जा सकता है।

(यह भी जानें: ऑर्गेनिक गार्डन की मिट्टी तैयार कैसे करें…..)

गमले में लगे सब्जियों के पौधों में चूना का प्रयोग – How To Apply Lime To Potted Vegetable Plants In Hindi

गमले में लगे सब्जियों के पौधों में चूना का प्रयोग - How To Apply Lime To Potted Vegetable Plants In Hindi

होम गार्डन के गमलों में लगे एक सब्जी के पौधे के लिए एक छोटी चम्मच (5 ग्राम) जितना चूने का इस्तेमाल किया जा सकता है। किन सब्जियों के पौधों में चूने का इस्तेमाल करना चाहिए और किनमें नहीं, इसकी जानकारी के लिए आप (जानिए किन पौधों को होती है, चूने की जरूरत) यह आर्टिकल पढ़ सकते है। आइये जानते हैं सब्जी के पौधों में चूने का पानी और पाउडर इस्तेमाल करने के तरीके के बारे में:

  • यदि आप डोलोमाइट चूने का उपयोग कर रहे हैं, तो एक चम्मच चूना पाउडर को पौधों की मिट्टी में मिक्स कर सकते हैं। पाउडर डालने के बाद मिट्टी की अच्छे से गुड़ाई कर दें और फिर उसमें पानी का छिड़काव करें।
  • अगर आप सब्जी के पौधों में बुझे हुए चूने (Hydrated Lime) का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो सबसे पहले एक बाल्टी या वाटरिंग कैन लें।
  • इसके बाद कितने पौधों में चूने का पानी इस्तेमाल करना है उसके अनुसार पानी लें। आप 1 लीटर पानी में लगभग 1 टी स्पून (5 ग्राम) और 3 से 4 लीटर पानी में 1 टेबलस्पून (15 ग्राम) जितना बुझा हुआ चूना मिला सकते हैं।
  • पानी में चूना अच्छे से घुल जाने के बाद, उस चूने के पानी को सब्जी के पौधों की मिट्टी में डाल सकते हैं।
  • इसके अलावा चूने के पानी को पौधों की पत्तियों पर स्प्रे (foliar spray) भी कर सकते हैं। इससे एफिड्स और फ्ली बीटल जैसे कीड़े सब्जी के पौधों से दूर रहते हैं।

(यह भी जानें: वेजिटेबल गार्डन के लिए टॉप 10 ऑर्गेनिक लिक्विड फर्टिलाइजर…..)

बागवानी उपकरण (gardening tools) खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

  • Add to Wishlist
    Add to Wishlist
  • Add to Wishlist
    Add to Wishlist
  • Add to Wishlist
    Add to Wishlist
  • Add to Wishlist
    Add to Wishlist

सब्जियों के गार्डन में चूना डालते समय रखें ये सावधानियां – Precautions When Using Lime In Vegetable Garden In Hindi

आपको सब्जी के पौधों में चूने का पानी या पाउडर उपयोग करते समय निम्न सावधानियां जरूर रखनी चाहिए:

  • सब्जी के पौधों में किसी भी प्रकार के चूने का इस्तेमाल करने से पहले ग्लव्स, चश्मा और मास्क जरूर पहन लेना चाहिए, ताकि वह उड़कर आखों या सांस के जरिये शरीर के अन्दर न जा सके।
  • चूने का इस्तेमाल वेजिटेबल प्लांट्स की जड़ों या मुख्य तने के नजदीक नहीं करना चाहिए, बल्कि चूने को मिट्टी में तने के चारों ओर समान रूप से डालना चाहिए।
  • चूने का इस्तेमाल जरूरत से ज्यादा नहीं करना चाहिए, वरना मिट्टी अधिक क्षारीय हो सकती है। अधिक क्षारीय मिट्टी में भी पौधे जरूरी पोषक तत्वों को अच्छे से अवशोषित नहीं कर पाते हैं और उनकी ग्रोथ रुक जाती है।

(यह भी जानें: पौधों में खाद डालते समय गार्डनर्स करते हैं यह गलतियां…..)

इस आर्टिकल में आपने जाना कि सब्जी के पौधों में चूने का उपयोग क्यों किया जाता है, चूना डालने के क्या फायदे होते हैं, तथा इसे कब और कैसे प्रयोग किया जाता है। इसके बाद भी अगर वेजिटेबल गार्डन में चूने के पानी या पाउडर के इस्तेमाल को लेकर आपके कोई सवाल हों, तो आप उन्हें कमेन्ट बॉक्स में जरूर लिखें। अगर आपको यह लेख यूजफुल लगा हो, तो इसे शेयर जरूर करें।

जैविक खाद खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

  • Add to Wishlist
    Add to Wishlist
  • Add to Wishlist
    Add to Wishlist
  • Add to Wishlist
    Add to Wishlist
  • Add to Wishlist
    Add to Wishlist

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shopping Cart

LOG IN

Don’t Have An Account?

OR
OR

SIGN UP

OR

Resend OTP (00:30)
0
    0
    Your Cart
    Your cart is emptyReturn to Shop
    Scroll to Top