जानें बेस्ट हैंगिंग बास्केट प्लांट की जानकारी - Plants for Hanging Pots India in Hindi

जानें बेस्ट हैंगिंग बास्केट प्लांट की जानकारी – Plants for Hanging Pots India in Hindi

हैंगिंग प्लांट्स (Hanging plants) बालकनी, पोर्च और लिविंग रूम सहित किसी भी स्थान पर हरियाली और प्राकृतिक सुन्दरता जोड़ने का एक आसान तरीका है। इस लेख में कुछ पसंदीदा इनडोर और आउटडोर हैंगिंग प्लांट्स के बारे में बताया गया है, जिन्हें आप आसानी से और कम देखभाल के साथ अपने घर पर उगा सकते हैं आइये जानते हैं कुछ बेस्ट हैंगिंग बास्केट प्लांट्स के बारे में।

हैंगिंग बास्केट में उगाने के लिए बेस्ट प्लांट्स – Best plants for hanging baskets in Hindi

सजावटी पौधों के लिए हैंगिंग बास्केट या पॉट्स का सबसे अधिक उपयोग किया जाता है। हालांकि, कुछ लोग हैंगिंग प्लांट में स्ट्रॉबेरी, टमाटर और जड़ी-बूटियां भी उगाते हैं। नीचे कुछ आउटडोर और इनडोर हैंगिंग प्लांट्स के बारे में बताया गया है, जिन्हें आप अपने घर पर सजावट के रूप में उगा सकते हैं।

बेस्ट आउटडोर हैंगिंग प्लांट्स – Best Outdoor Hanging Plants in Hindi

घर के बाहर पर्याप्त प्रकाश या आंशिक छाया में उगाए जाने वाले बेस्ट हैंगिंग प्लांट में निम्न को शामिल किया जा सकता है, जैसे:

  • जेरेनियम (Geranium)
  • बेगोनिआ (Begonia)
  • पेटूनिया (Petunia)
  • स्ट्रिंग ऑफ पर्ल्स प्लांट (String of Pearls)
  • फ्यूशिया प्लांट (Fuchsia)
  • बुरो टेल प्लांट (Burro’s Tail)
  • फर्न (Fern)
  • पोथोस (Pothos)
  • बर्ड्स नेस्ट फर्न (Bird’s Nest Fern)

बेस्ट इनडोर हैंगिंग प्लांट्स – Best Indoor Hanging Plants in Hindi

घर के अन्दर पोर्च, लिविंग रूम, बालकनी में उगाए जाने वाले बेस्ट इनडोर हैंगिंग बास्केट प्लांट में निम्न को शामिल किया जा सकता है, जैसे:

  • मार्बल पोथोस (Marble Pothos)
  • आर्किड (Orchids)
  • एयर प्लांट (Air Plant)
  • बोस्टन फर्न (Boston Fern)
  • इंग्लिश आइवी (English Ivy)
  • स्पाइडर प्लांट (Spider Plant)
  • पेपरोमिया (Peperomia)
  • पेटूनिया (Petunia)
  • स्टैगहॉर्न फर्न (Staghorn Fern)
  • लोबेलिआ (Lobelia)
  • बेबी टीयर्स (Baby’s Tears)

(और पढ़ें: जानें इनडोर प्लांट के नाम और देखभाल करने का तरीका…)

हैंगिंग पॉट्स में उगाए जाने वाले पौधे और उनकी देखभाल – Plants that can be grown in hanging pots and their care in Hindi

आइवी प्लांट – Ivy Plant in Hindi

इंडियन आइवी प्लांट सबसे अच्छे हैंगिंग प्लांट्स में से एक है, क्योंकि यह पौधा आसानी से बढ़ता है और इसकी देखभाल भी बेहद आसान है। इसके पौधे में नीचे की ओर लटकने की प्रवृत्ति होती है। आइवी एक बारहमासी पौधा है, जिसका अर्थ है कि यह दो या अधिक वर्षों तक आसानी से सही देखभाल के साथ जीवित रह सकता है।

आइवी प्लांट की देखभाल – आइवी प्लांट के हैंगिंग पॉट को उस स्थान में लटकाया जाना चाहिए, जहां पर्याप्त प्रकाश या आंशिक धूप मिलती हो। सीधी धूप आइवी के पौधे को नुकसान पहुंचा सकती है और तेज धूप के कारण पौधा मर सकता है। इसे आप इनडोर प्लांट के रूप में घर के अन्दर प्रकाशित स्थान पर खिड़की के पास या बालकनी में लटका सकते हैं। इनडोर आइवी हैंगिंग बास्केट प्लांट को सप्ताह में एक या दो बार पानी देने की आवश्यकता होती है। पौधे को हर महीने में एक या दो बार खाद देते रखें।

वन्डरिंग ज्यूं का पौधा – Wandering Jew Plant in Hindi

वन्डरिंग ज्यूं का पौधा इनडोर हैंगिंग बास्केट में उगाने के लिए एकदम सही होता है। इसके हरे, दिल के आकार के पत्तों में बैंगनी (purple) रंग की धारियाँ होती हैं। इस पौधे में फूल भी लगते हैं, जो बहुत छोटे होते हैं।

हैंगिंग पॉट में वन्डरिंग ज्यूं की देखभाल – वन्डरिंग ज्यूं लगे हैंगिंग पॉट्स की मिट्टी को हमेशा नम रखें। पुरानी मिट्टी में पौधा लगाने की बजाय अच्छी तरह से तैयार की गई पॉटिंग मिट्टी में उगाएं। समय-समय पर तनों की कटाई करते रहें, जिससे पौधे को तेजी से बढ़ने में मदद मिल सके।

(और पढ़ें: पूरे साल हर मौसम में खिलने वाले इन फूलों से महकाएं अपना गार्डन….)

फर्न प्लांट – Ferns Plant in Hindi

फर्न प्लांट - Ferns Plant in Hindi

फर्न एक आम पौधा है, जो एक शानदार हैंगिंग बास्केट प्लांट के रूप उगाया जा सकता है। अच्छी बात यह है कि फर्न के कई प्रकार हैं, (जैसे- बोस्टन फर्न, किम्बर्ली क्वीन, मैडेनहेयर फर्न) जिन्हें घर पर उगाया जा सकता है। सबसे सामान्य प्रकार का फर्न जिसे आप अपने घरों में उगा सकते हैं, वह है बोस्टन फर्न (Boston Fern)।

बोस्टन फर्न की देखभाल (Boston Fern) – आप बोस्टन फर्न को पूरे साल आउटडोर प्लांट के रूप में उगा सकते हैं। लेकिन सर्दियों के महीनों इसे घर के अंदर लाने की सलाह दी जाती है। हालाँकि बोस्टन फर्न प्लांट आंशिक धूप में अच्छी तरह ग्रो करता है। इन पौधों को उगाने के लिए बड़े आकार के हैंगिंग बास्केट या टोकरियों की आवश्यकता होती है, इसलिए कम से कम 9 इंच के हैंगिंग पॉट्स खरीदना सबसे अच्छा है। महीने में एक बार बोस्टन फर्न प्लांट को खाद दें, और मिट्टी को नम बनाए रखें। यह पौधा कम रोशनी और कम पानी में अच्छी तरह ग्रो करता है। अधिक पानी देने से पत्ते पीले पड़ सकते हैं।

मनी प्लांट – Money Plant in Hindi

मनी प्लांट - Money Plant in Hindi

मनी प्लांट, भारतीय घरों को सजाने के लिए एक बहुत ही सामान्य हैंगिंग बास्केट प्लांट है। भारत में इसे एक शुभ पौधा भी माना जाता है। घर पर मनी प्लांट को आसानी से उगाया जा सकता है।

हैंगिंग पॉट्स में मनी प्लांट की देखभाल – मनी प्लांट मौसम परिवर्तन के प्रति काफी संवेदनशील होते हैं। यदि लंबे समय तक मनी प्लांट को सूखी मिट्टी में उगाया जाता है, तो वे बहुत नम मिट्टी में अच्छा प्रदर्शन नहीं करते हैं। इसी तरह, यदि पौधा लंबे समय तक पानी के संपर्क में रखा जाता है, तो वह सूखी मिट्टी में उगने के लिए आसानी से अनुकूल नहीं होता है। मनी प्लांट लगे बास्केट या पॉट को उज्ज्वल, फ़िल्टर्ड प्रकाश वाले क्षेत्र में, गर्म स्थान पर लटकाएं। उच्च आर्द्रता भी मनी प्लांट के पौधों की वृद्धि के लिए अनुकूल होती है।

रियो स्पैथेसिया – Rhoeo Spathacea Plant in Hindi

रियो स्पैथेसिया हैंगिंग बास्केट में लगाने के लिए एक बेहतरीन पौधा है, क्योंकि इसमें हरे और बैंगनी रंग के पत्ते होते हैं और घर या गार्डन को एक सुंदर लुक प्रदान करते हैं।

हैंगिंग पॉट में रियो स्पैथेसिया प्लांट की देखभाल – रियो स्पैथेसिया प्लांट कम रोशनी में अच्छी तरह से ग्रो कर सकता है, जबकि गर्म तापमान में यह पौधा अच्छी तरह से ग्रो नहीं कर पाता है। हैंगिंग बास्केट की मिट्टी को समान रूप से नम रखें, क्योंकि रियो स्पैथेसिया के पौधों को हाइड्रेटेड रखने के लिए पानी की आवश्यकता होती है। पौधों के लिए सर्दियों के दौरान कम पानी फायदेमंद होता है।

(और पढ़ें: हमेशा हरे-भरे रहने वाले इन पौधों से सजाएं अपना घर…)

कॉपर कॉइन प्लांट – Copper coin Plant in Hindi

कॉपर कॉइन प्लांट के पत्ते गोलाकार आकार के होते हैं। इसकी वृद्धि और देखभाल मनी प्लांट के समान है। इन्हें आप घर, गार्डन में कहीं भी हैंगिंग पॉट्स में लगा सकते हैं।

बेबी टीयर्स प्लांट – Baby’s Tears Plant in Hindi

बेबी टीयर्स प्लांट हरे पत्तों की एक घनी कालीन की तरह दिखाई देता है, जो हैंगिंग बास्केट और बोतल में बहुत अच्छे से उगाए जा सकते हैं। इस पौधे में ग्रीष्म ऋतु के दौरान, गोलाकार पर्णसमूह के ऊपर छोटे सफेद फूल भी खिलते हैं।

एयर प्लांट – Air Plants in Hindi

कम रखरखाव के साथ आप अपने हैगिंग बास्केट प्लांट में एयर प्लांट को शामिल कर सकते हैं। वे आसपास के वातावरण से अपने पोषक तत्वों और नमी को अवशोषित करते हैं। एयर प्लांट हैगिंग बास्केट को पर्याप्त रोशनी वाले स्थान पर लटकाया जाना चाहिए तथा साप्ताहिक रूप से पानी दिया जाना चाहिए। एयर प्लांट एपिफाइट्स पौधे होते हैं, जिसका अर्थ है कि यह अन्य पौधों पर उगते हैं, आमतौर पर पेड़ की शाखाओं पर।

स्पाइडर प्लांट – Spider Plant in Hindi

स्पाइडर प्लांट - Spider Plant in Hindi

यह पौधा आर्टिफिशियल लाइट में भी अच्छी तरह से ग्रोथ करता है। इसमें नुकीले पत्ते होते हैं, जो चमकीले हरे रंग के दिखाई देते हैं जिनके बीच में या किनारों से नीचे की तरफ सफेद धारियां होती हैं। इन पौधों की व्यापक वृद्धि के कारण, यह हैंगिंग प्लांट्स के लिए सबसे अच्छे होते हैं।

पेपेरोमिया – Peperomia Plant in Hindi

इस पौधे की पत्तियाँ चमकदार, अंडाकार आकार की, मोटी और चिकनी होती हैं। यह पौधा हरे से लेकर गुलाबी तक विभिन्न रंगों और आकारों में आता है।

(और पढ़ें: छाया में खिलने वाले फूलों की जानकारी….)

हैंगिंग पॉट्स के लिए फ्लावर प्लांट – Flowers for Hanging pots in Hindi

बेगोनिया – Begonia Plant in Hindi

बेगोनिया - Begonia Plant in Hindi

बेगोनिया एक बहुत ही सुंदर फूल है, जिसे बीज से उगाया जा सकता है। यह इनडोर प्लांट के रूप में हैंगिंग बास्केट में उगाए जाने के लिए बेस्ट पौधा है। इस पौधे को पूर्ण छाया और कम देखभाल की जरूरत होती है। बेगोनिया के फूलों को अच्छे तरीके से खिलने के लिए उचित प्रकाश की आवश्यकता होती है। इस पौधे को उगाने के लिए पॉटिंग मिश्रण सबसे अच्छा होता है।

गुलदाउदी – Chrysanthemum Plant in Hindi

गुलदाउदी - Chrysanthemum Plant in Hindi

गुलदाउदी को सामान्य तौर पर, घर पर न केवल हैंगिंग पॉट्स में, बल्कि ग्रो बैग्स में भी अच्छी तरह से उगाया जा सकता है। यह पौधा जून से नवंबर के मध्य फूलता है। अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी और कमरे के तापमान पर यह पौधा अच्छी तरह ग्रो करता है। पौधों को अच्छी तरह खिलने के लिए नियमित रूप से पानी देना चाहिए।

वर्बेना – Verbena Plant in Hindi

वर्बेना - Verbena Plant in Hindi

वर्बेना हाइब्रिडा या वर्बेना हैंगिंग बास्केट में उगाने के लिए एक अच्छा फूल वाला पौधा है। वर्बेना फूल का पौधा सूर्य-प्रेमी होता है, अर्थात इसे ग्रो करने के लिए हर दिन नियमित रूप से 6 घंटे सूरज की रोशनी की आवश्यकता होती है। यह ठंडी जलवायु में अच्छी तरह विकसित हो सकता है। यह विभिन्न रंगों जैसे लाल, बैंगनी, सफेद, गुलाबी इत्यादि रंगों में उपलब्ध है। हैंगिंग पॉट्स में लगे वर्बेना पौधे को सप्ताह में कम से कम एक बार पानी अवश्य दें। वर्बेना (वेरबेना) फूल के बीजों को ऑनलाइन खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें।

पोर्टुलाका ग्रैंडीफ्लोरा – Portulaca Grandiflora Plant in Hindi

पोर्टुलाका ग्रैंडीफ्लोरा छोटी-छोटी पंखुड़ी वाले, रंगीन फूलों के पौधे के रूप में एक शानदार हैंगिंग बास्केट प्लांट है, जिसे सजावट के लिए बालकनी, गार्डन, दरवाजे और खिड़की पर लटकाया जा सकता है। इन फूलों को स्टेम कटिंग के माध्यम से उगाने से तेजी से फूल आने में मदद मिलती है। पोर्टुलाका ग्रैंडीफ्लोरा का पौधा बहुत सूखे की स्थिति में भी जीवनयापन कर सकता है, लेकिन जब इसे हैंगिंग बास्केट या टोकरियों में उगाया जाता है, तो मिट्टी को पर्याप्त रूप से नम रखना होता है।

विंटर पैंसी – Winter pansy flowers Plant in Hindi

विंटर पैंसी - Winter pansy flowers Plant in Hindi

पैन्सी (Pansies) सर्दियों में खिलने वाले सुंदर फूल के पौधे होते हैं, जो अधिक ठण्ड में अच्छी तरह ग्रो कर सकते हैं। इनके फूल अनके रंगों में तितली के आकार के होते हैं। यह पौधे बहुत कम बढ़ते हैं अर्थात छोटे होते हैं जिसके कारण इन्हें छोटे गमलों या हैंगिंग पॉट्स में आसानी से उगा सकते हैं। पैन्सी फ्लावर प्लांट छाया में भी अच्छी तरह से विकसित हो सकते हैं, जिसके कारण इसे इनडोर हैंगिंग फ्लावर प्लांट में शामिल किया जा सकता है। इनडोर बास्केट प्लांट के तौर पर उगाते समय इसे सप्ताह में एक या दो बार पानी दें। पैन्सी पौधे के हैंगिंग पॉट्स को उन क्षेत्रों में लटकाया जाना चाहिए, जहाँ पर्याप्त प्रकाश पहुंचता हो जैसे- खिड़की, पोर्च या बालकनी में। सीधी धूप पैन्सी के पौधे को नुकसान पहुंचा सकती है। ऑनलाइन पैन्सी फ्लावर सीड्स खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें।

(और पढ़ें: सर्दियों में खिलने वाले फूलों की जानकारी….)

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shopping Cart

LOG IN

Don’t Have An Account?

OR
OR

SIGN UP

OR

Resend OTP (00:30)
0
    0
    Your Cart
    Your cart is emptyReturn to Shop
    Scroll to Top