गमले में लगे पौधों की मिट्टी कब और कैसे बदलें - How And When To Change Soil In Potted Plants In Hindi

गमले में लगे पौधों की मिट्टी कब और कैसे बदलें – How And When To Change Soil In Potted Plants In Hindi

यदि आप चाहते हैं कि आपके हाउसप्लांट अच्छे से फले-फूलें, तो उन्हें अनुकूल वातावरण में होना चाहिए, जहां उन्हें पर्याप्त हवा, पानी, धूप और पोषक तत्व मिल सकें। हालांकि, पौधे की हेल्दी ग्रोथ को बनाए रखने के लिए अच्छी मिट्टी सबसे जरूरी चीज है। पौधे गमले की मिट्टी से लगातार पोषक तत्वों और कार्बनिक पदार्थों का उपयोग करते हैं, जिसके कारण समय के साथ-साथ मिट्टी की गुणवत्ता कम होती जाती है और मिट्टी पानी तथा पोषक तत्वों को धारण करने की क्षमता खो देती है, और पौधे खराब हो सकते हैं। ऐसे में आपको सही समय पर पौधे लगे गमले की मिट्टी को बदलने की जरूरत होगी, ताकि पौधा बेहतर तरीके से बढ़ सके। आज हम आपको गमले में लगे पौधों की मिट्टी को बदलने के बारे में विस्तार से बताएंगे। गमले की मिट्टी को कब और कैसे बदलें? मिट्टी बदलने का सही तरीका जानने के लिए आर्टिकल पूरा पढ़ें।

गमले की मिट्टी कब बदलनी चाहिए – When Should I Change The Soil In Potted Plants In Hindi

गमले की मिट्टी कब बदलनी चाहिए - When Should I Change The Soil In Potted Plants In Hindi

अपने पॉटेड प्लांट की मिट्टी बदलने का सबसे अच्छा समय (right time to change potting soil In Hindi) वसंत ऋतु के दौरान होता है। क्योंकि इस समय पौधे की मिट्टी बदलने से या पौधों को नई मिट्टी में लगाने से जड़े तेजी से ग्रोथ करती हैं और पौधों को नुकसान नहीं होता।

गमले की मिट्टी बदलने का निर्धारण मिट्टी की स्थिति और पौधे की किस्म पर निर्भर करता है। एक सामान्य नियम के अनुसार हर दो साल में आपको अपने गमले में लगे पौधों की मिट्टी बदलनी चाहिए। कुछ तेजी से बढ़ने वाले पौधों जैसे पोथोस और अफ्रीकी वायलेट आदि के लिए, आपको एक साल में मिट्टी बदलने की आवश्यकता पड़ सकती है। लेकिन कैक्टस, ड्रैकैना रिफ्लेक्सा (Dracaena reflexa), रबर प्लांट, स्नेक प्लांट (snake plant) इत्यादि धीमी गति से बढ़ने वाले पौधों के लिए, आपको कई वर्षों (लगभग 2-3 वर्ष) तक मिट्टी बदलने की आवश्यकता नहीं होती है। लेकिन अगर आपके गमले की मिट्टी में निम्न लक्षण दिखाई देते हैं, तब आप किसी भी समय मिट्टी बदल सकते हैं:

  • यदि आप पाते हैं कि गमले की मिट्टी छूने पर कठोर (Compact) लग रही है और पानी को अच्छी तरह से अवशोषित नहीं कर रही है, तो आपको मिट्टी बदलने की आवश्यकता है।
  • पौधों को पानी देते समय अगर पानी जल्दी बह जाता है या मिट्टी के ऊपर ही भरा रहता है, तो समझ जाएं की गमले की मिट्टी बदलने की जरूरत है।
  • गमले की मिट्टी में दरारें आ गई हों या फिर पौधों की जड़ें गमले के नीचे से निकलते हुए दिखाई देती हैं, तब भी आपको मिट्टी बदलने की आवश्यकता है।

(यह भी जानें: अगर सख्त हो गई है गमले की मिट्टी, तो अपनाए यह उपाय…..)

उपजाऊ मिट्टी व अन्य चीजें खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

  • Add to Wishlist
    Add to Wishlist
  • Add to Wishlist
    Add to Wishlist
  • Add to Wishlist
    Add to Wishlist
  • Add to Wishlist
    Add to Wishlist

गमले की मिट्टी कैसे बदलें – How To Change Potting Soil In Hindi

आप अपने गमले में लगे हुए पौधे की मिट्टी को बदलने के लिए निम्न तरीके अपना सकते हैं :

  • सबसे पहले गमले की मिट्टी को किसी चाकू, रॉड या खुरपा की मदद से सावधानीपूर्वक ढ़ीला करें ताकि पौधे की जड़ों को कोई नुकसान न हो। पौधे लगे गमले की मिट्टी अधिक सूखी होने पर पहले उसमें थोड़ा पानी देकर नम बना लें।
  • अब गमले की मिट्टी को बाहर निकालें, लेकिन ध्यान रखें रूटबॉल की मिट्टी को पूरी तरह न हटाएं।
  • गमले में नई पॉटिंग सॉइल या मिट्टी भरें और पौधे को फब्बारे के रूप में वाटरिंग केन या अन्य बर्तन की मदद से पानी दें, ताकि पौधा नई मिट्टी में अच्छे से स्थापित हो जाए और मिट्टी पर्याप्त गीली हो जाए।

नोट:- यदि गमले में लगे पौधों को बाहर निकालना मुश्किल हो, तो आप पौधे की जड़ों को नुकसान पहुंचाए बिना जितना संभव हो गमले की मिट्टी को बाहर निकालें। इसके बाद पौधे लगे हुए गमले में नई पॉटिंग सॉइल भरकर पौधे को पानी दें।

(यह भी जानें: सर्दियों में गार्डन की मिट्टी में सुधार कैसे करें.….)

जरूरी चीजें खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

  • Add to Wishlist
    Add to Wishlist
  • Add to Wishlist
    Add to Wishlist
  • Add to Wishlist
    Add to Wishlist
  • Add to Wishlist
    Add to Wishlist

गमले की मिट्टी बदलने के लिए किस प्रकार की मिट्टी का उपयोग करें – What Type Of Soil To Use To Replace Potting Soil In Hindi

गमले की मिट्टी बदलने के लिए किस प्रकार की मिट्टी का उपयोग करें - What Type Of Soil To Use To Replace Potting Soil In Hindi

आपके गमले में लगे हुए पौधों की मिट्टी बदलते समय उपयोग की जाने वाली सबसे अच्छी मिट्टी, पॉटिंग मिक्स (potting mix) है जो पीट काई, पर्लाइट और वर्मीक्यूलाइट का मिश्रण होता है। इसके अलावा आप मिट्टी में भी यह सब सामग्री मिलाकर अपने घर पर एक अच्छी गमले की मिट्टी (Potting Mix) तैयार कर सकते हैं। यदि आप मिट्टी बनाने में असमर्थ हैं तो ऑनलाइन organicbazar.net से भी रेडी टू यूज़ पॉटिंग सॉइल खरीद सकते हैं। गमले में लगे हुए पौधे की मिट्टी को बदलने के लिए आप निम्न विशेषताओं वाली मिट्टी का उपयोग कर सकते हैं:

  • वजन में हल्की एवं अच्छी जलनिकासी वाली।
  • उच्च नमीधारण क्षमता वाली।
  • पोषक तत्वों से भरपूर।

(यह भी जानें: पौधे की ग्रोथ के लिए अच्छी मिट्टी…..)

अगर आपके गमले के पौधे काफी लम्बे समय से एक ही प्रकार की मिट्टी में लगे हुए हैं तो अब जरूरत है गमले की मिट्टी को बदलने और पौधों की ग्रोथ को बढ़ावा देने की। इसके लिए आप ऊपर बताए हुए तरीके से गमले की मिट्टी को आसानी से बदल सकते हैं और पौधे की हेल्दी ग्रोथ को बनाए रख सकते हैं।

उपजाऊ मिट्टी व अन्य चीजें खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

  • Add to Wishlist
    Add to Wishlist
  • Add to Wishlist
    Add to Wishlist
  • Add to Wishlist
    Add to Wishlist
  • Add to Wishlist
    Add to Wishlist

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shopping Cart

LOG IN

Don’t Have An Account?

OR
OR

SIGN UP

OR

Resend OTP (00:30)
0
    0
    Your Cart
    Your cart is emptyReturn to Shop
    Scroll to Top